English / ગુજરાતી
Schizophrenia Treatment

अहमदाबाद में सिज़ोफ्रेनिया विशेषज्ञ डॉक्टर

सिज़ोफ्रेनिया एक दीर्घकालिक, दुर्बल करने वाली मनोरोग स्थिति है जो विचार और धारणा के असामान्य पैटर्न द्वारा चिह्नित है। साइकोसिस सिज़ोफ्रेनिया के साथ आने वाले लक्षणों को संदर्भित करता है।"

सिज़ोफ्रेनिया, एक दीर्घकालिक और न्यूरोडेवलपमेंटल मनोरोग विकार, सोच और धारणा को विकृत करता है, जिसके परिणामस्वरूप मनोविकृति होती है। इस स्थिति में डोपामाइन, ग्लूटामेट, सेरोटोनिन, नॉरपेनेफ्रिन और ग्लाइसिन सहित न्यूरोट्रांसमीटर सिस्टम बाधित हो जाते हैं, जिससे विविध लक्षण उत्पन्न होते हैं। ये लक्षण सिज़ोफ्रेनिया से जुड़े सामान्य डोमेन में आते हैं।

सिज़ोफ्रेनिया प्रबंधन के लिए समग्र दृष्टिकोण

डॉ. कलरव मिस्त्री के सिज़ोफ्रेनिया उपचार में एक व्यापक रणनीति शामिल है, जो न्यूरोडेवलपमेंटल पहलुओं और लक्षण राहत दोनों को लक्षित करती है।

न्यूरोट्रांसमीटर सिस्टम को संतुलित करना

उपचार में लक्षण कम करने के लिए डोपामाइन, ग्लूटामेट, सेरोटोनिन, नॉरपेनेफ्रिन और ग्लाइसिन न्यूरोट्रांसमीटर के संतुलन को बहाल करना शामिल है।

व्यक्तियों के लिए अनुकूलित योजनाएँ

प्रत्येक रोगी की विकृत सोच और धारणा की विशिष्ट अभिव्यक्तियों को ध्यान में रखते हुए, वैयक्तिकृत उपचार योजनाएँ तैयार की जाती हैं।

न्यूरोडेवलपमेंटल फोकस

न्यूरोडेवलपमेंटल कारकों को समझते हुए, डॉ. मिस्त्री विकार की अनूठी चुनौतियों और जटिलताओं को प्रबंधित करने के लिए उपचार तैयार करते हैं।

अहमदाबाद में सिज़ोफ्रेनिया विशेषज्ञ

सकारात्मक लक्षण : भ्रम, संदेह, और अजीब मानसिक सामग्री, मतिभ्रम (अक्सर श्रवण, दृश्य या स्पर्श)।

नकारात्मक लक्षण : सामाजिक अलगाव, आत्म-देखभाल की कमी, एनहेडोनिया, और बातचीत में कमी ये सभी सामाजिक अलगाव के लक्षण हैं।

व्यवहार : हिंसा, आवेग, असहिष्णुता, अतिकामुकता, या आवेगपूर्ण गुस्सा फूटना सभी एक विकार के लक्षण हैं।

मनोदशा : सिज़ोफ्रेनिया में उत्साह या डिप्रेशन जैसे प्रभावी लक्षण विशिष्ट होते हैं। सिज़ोफ्रेनिया का मुख्य घटक मनोविकृति है, जिसका अर्थ है वास्तविकता की विकृत धारणा होना। सिज़ोफ्रेनिया के रोगियों में मतिभ्रम और भ्रम हो सकता है।

संज्ञानात्मक : लंबे समय तक सिज़ोफ्रेनिया के रोगियों में स्मृति पंजीकरण और स्मरणशक्ति ख़राब होती है। सिज़ोफ्रेनिया से पीड़ित मरीज़ खराब भावनात्मक और सामाजिक प्रतिक्रियाएँ प्रदर्शित कर सकते हैं और कम उत्पादक हो सकते हैं क्योंकि यह लगातार बढ़ने वाली स्थिति है।

सिज़ोफ्रेनिया वास्तव में एक गंभीर मानसिक स्थिति है। हालाँकि, सिज़ोफ्रेनिया का निदान करने के लिए, एक व्यक्ति को 6 महीने से अधिक समय तक इन लक्षणों का अनुभव करना होगा। वे अव्यवस्थित सामाजिक, व्यावसायिक और पारिवारिक जीवन जीते हैं। सिज़ोफ्रेनिया के रोगियों में तंबाकू या सिगरेट की लत काफी आम है।

हम न केवल सिज़ोफ्रेनिया से पीड़ित रोगियों की सहायता करने का प्रयास करते हैं, बल्कि व्यापक देखभाल और चिकित्सा के माध्यम से उनके रिश्तेदारों या देखभाल करने वालों को सहानुभूतिपूर्ण सहायता भी प्रदान करते हैं।

• जीर्ण विकार प्रबंधन
  • न्यूरोडेवलपमेंटल पहलुओं को लक्षित करना
  • न्यूरोट्रांसमीटर सिस्टम को संतुलित करना
  • अनुकूलित उपचार योजनाएँ
  • लक्षण राहत के लिए दवा
  • मनोवैज्ञानिक हस्तक्षेप
Female Schizophrenia Treatment
सिज़ोफ्रेनिया उपचार के बारे में कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

हाँ, डॉ. कलरव मिस्त्री व्यापक उपचार योजनाएँ प्रदान करते हैं जिनका उद्देश्य लक्षणों का प्रबंधन करना और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना है।

सिज़ोफ्रेनिया के उपचार में अक्सर दवा, मनोसामाजिक हस्तक्षेप और व्यक्तिगत चिकित्सीय रणनीतियों का संयोजन शामिल होता है।

रोगी, परिवार और डॉ. मिस्त्री जैसे विशेषज्ञों के बीच सहयोग सिज़ोफ्रेनिया के सफल उपचार के लिए महत्वपूर्ण है, जिससे समग्र समर्थन सुनिश्चित होता है।